Cloud Storage क्या है Jio के Phone में जिओ क्लाउड कैसे चलाएं 2022 

Cloud Storage क्या है Jio के Phone में जिओ क्लाउड कैसे चलाएं 2022 

Cloud Storage क्या है Jio के Phone में जिओ क्लाउड कैसे चलाएं : नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को Cloud Storage के बारे में जानकारी देने वाले हैं जी हां दोस्तों हमारी इस पोस्ट की सहायता से आप Cloud Storage के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जान सकते हैं। इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि Cloud Storage क्या होता है तथा जिओ के मोबाइल में आप लोग कैसे Jioक्लाउड चला सकते हैं। अगर आपको भी ऐसी ही किसी पोस्ट की तरह थी जहां पर आप लोग यह जान सके कि Cloud Storage क्या होता है और जिओ के मोबाइल में Cloud Storage कैसे चलाया जा सकता है। तो दोस्तों आप सही जगह पर आ चुके हैं इस पोस्ट पर पहुंचने के बाद पूरी जानकारी हम आपको देंगे।

दोस्तों आप लोगों ने आजकल देखा होगा बहुत सारे लोग हैं ऐसे हैं जो Cloud Storage का प्रयोग करते हैं जिओ द्वारा जिओ क्लाउड एप सर्विस प्रोवाइड की जाती है। जिस पर हम अपना डाटा जैसे की फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट कांटेक्ट मैसेज याद स्टोर करके आसानी से रख सकते हैं Jio Phone पर भी जिओ क्लाउड की एप्लीकेशन दी जाती है। जिसका प्रयोग जिओ Phone यूजर आसानी से कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं Jio के Phone में जिओ क्लाउड कैसे चलाया जा सकता है इससे पहले जान देते हैं। कि Cloud Storage क्या होता है और यह Cloud Storage का प्रयोग कैसे किया जाता है विस्तार से जानते हैं Cloud Storage सर्विस के बारे में और यह भी जानेंगे कि जिओ क्लाउड एप क्या होता है।

Cloud Storage क्या होता है ?

अब हम बात करने वाले हैं Cloud Storage गीतों Cloud Storage दो शब्दों से मिला कर बनाया गया है Cloud Storage जैसे कि आप इस के नाम से ही पता लगा सकते हैं। इसका आंसर है बादल और स्टोरेज का भंडारण से यहां नेटवर्क के लिए प्रयोग किया गया है और जिस प्रकार बादल आकाश में होते हैं हमसे बहुत ही दूरी पर और उनका आकार एक समान नहीं होता है और कहीं भी हो सकते हैं। उनका स्थान बदलता रहता है इसी प्रकार से Cloud Storage शब्द का सटीक आशय है नेटवर्क में रखे हुए भंडारण से या नी की स्टोरेज से है।

दोस्तों Cloud Storage आपके डाटा और फाइल को स्टोर करने की अनुमति देता है Cloud Storage प्रोवाइडर आप के डाटा को अपने सरवर में सेव करके रखता है। और आपके डाटा की बहुत ही सुरक्षित तरीके से जिम्मेदारी निभाता है और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका डाटा आवश्यकता पड़ने पर यहां पर सक्षम रहता है। मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर स्टोरेज की मात्रा सीमित होती है और हार्ड डिस्क या फिर मेमोरी के फेल हो जाने पर भी बहुत ज्यादा खतरा रहता है। और साथ ही साथ समय पर डाटा की मात्रा बढ़ती जाती है ऐसे में Cloud Storage का प्रयोग कर हम अपने डाटा को सुरक्षित सेव करके रख सकते हैं। और आवश्यकता आने पर किसी भी स्थान से इसका प्रयोग कर सकते हैं।

अगर आप Cloud Storage का प्रयोग करते हैं तो इससे आपका डाटा स्थानांतरित करना भी काफी ज्यादा आसान हो जाता है। Cloud storage बहुत बड़ी कंपनियों और बिजनेस के लिए भी प्रयोग किया जाता है क्योंकि कंपनी के पास इनका बहुत ही उपयोगी डाटा सेव रहता है। इन्हें सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है ऐसे में Cloud Storage का उपयोग करना बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित रहता है।

जिओ Phone क्लाउड क्या है ?

शायद दोस्तों अभी तक आप लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे Jioक्लाउड यह Cloud Storage एप्लीकेशन ही होता है। जो रिलायंस जिओ के द्वारा बनाकर तैयार किया गया है जिओ क्लाउड का प्रयोग करके आप अपने डेटा जैसे की फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट कांटेक्ट मैसेज और भी कई सारी चीजों को स्टोर करके रख सकते हैं। और इंटरनेट की सहायता से कभी भी और कहीं पर भी अपना डाटा देख सकते हैं और इसका प्रयोग भी कर सकते हैं।

क्या आप लोगों को पता है जी ओक लाडो का प्रयोग करना काफी ज्यादा आसान है और Jioक्लाउड का प्रयोग कर हम अपने Phone की स्टोरेज क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं। और इसके साथ ही हमारे डाटा के लॉस होने या डिलीट होने से होने वाली परेशानी भी मुक्त हो जाती है।

क्लाउड सर्विस का प्रयोग करने के लिए आपको अपने इंटरनेट का डाटा भी खर्च करना पड़ता है इससे स्टोरेज की समस्या इतनी अधिक समाप्त ना हो तो कम जरूर हो जाती है।

Jio के Phone में जिओ क्लाउड कैसे चलाएं ?

1) जिओ के मोबाइल में जिओ क्लाउड चलाने के लिए सबसे पहले आपको Jio Phone का डाटा ऑन कर लेना है और जिओ स्टोर ओपन कर लेना है। Jioक्लाउड एप्लीकेशन को वहां पर जाकर ढूंढना है ढूंढने के बाद आपको इंस्टॉल वाले एक बटन पर क्लिक कर देना है इससे आपका एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा।

2) डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके बाद एलाऊ पर क्लिक कर देना है। अब यहां पर ओपन कर लेने के बाद ओटीपी मैसेज की अनुमति के लिए गेट ओटीपी सेलेक्ट पर क्लिक कर देना है और इसके जरिए आपको जिओ क्लाउड में लॉगिन कर लेना है।

3) जब आप इस एप्लीकेशन को पहली बार इंस्टॉल करते हैं तब आप से मेमोरी कार्ड प्रयोग और इमेज प्रयोग की अनुमति Jioक्लाउड आपसे मांगता है बस इसके लिए आपको एलाऊ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आगे बढ़ जाना है।

4) अब आपको जिओ क्लाउड को अपने Jio मोबाइल में सफलतापूर्वक स्थापित कर लेना है तब आपको कुछ स्क्रीन पर दिखाई देगा। और हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे जिओ क्लाउड एप्लीकेशन में ऑटोमेटिक बैकअप ऑन पहले से ही रहता है इससे आपकी फोटो वीडियो और कांटेक्ट सभी इस एप्लीकेशन में सेव होती रहती हैं।

5) अब फोटो तथा वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको कोई भी एक वीडियो या फिर फोटो सेलेक्ट कर लेना है और वह कर के बटन पर क्लिक करना है। मेनू ओपन कर लेना है आपको यहां पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें से आपको अपलोड वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और फोटो Jioक्लाउड पर अपलोड कर देना है। आप कैमरे से या फिर गैलरी से भी डायरेक्ट फोटो या वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Download

Conclusion:

दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आपसे शेयर भी कर सकते हैं। आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि Jioक्लाउड क्या होता है और आप लोग इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं और जिओ मोबाइल में आप क्लाउड कैसे चला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *