Share Buy Sell Kaise Kare

शेयर buy/sell कैसे करें ? शेयर खरीदने और बेचने का तरीका 

शेयर buy/sell कैसे करें शेयर खरीदने और बेचने का बेस्ट तरीका।

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की शेयर कैसे खरीदते हैं और शेयर कैसे बेचते हैं। इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि शेयर खरीदने का तरीका क्या होता है एवं शेयर बेचने का तरीका क्या होता है। शेयर को अच्छी तरह से खरीदने और बेचने के लिए हमें क्या करना चाहिए और शेयर को खरीदने और बेचने का तरीका हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि शेयर कैसे खरीदते हैं और शेयर कैसे बेचते हैं। इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि शेयर खरीदने का तरीका क्या होता है एवं शेयर बेचने का तरीका क्या होता है। शेयर को अच्छी तरह से खरीदने और बेचने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए और शेयर को खरीदने का सही समय क्या है चलिए जानते हैं शेयर खरीदने और बेचने का तरीका।

बेस्ट शेयर खरीदने और बेचने का तरीका–शेयर Buy/Sell कैसे करें?

शेयर खरीदने का तरीका

शेयर खरीदने के लिए आपके पास सबसे पहले एक डीमेट अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास में एक डीमैट अकाउंट नहीं है तो आप शेयर नहीं खरीद सकते। अगर आप नहीं जानते हैं कि डिमैट अकाउंट क्या होता है। तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें और जानें।

और आप डिमैट अकाउंट के बारे में जान गए हैं और आप अकाउंट खुलवाने के लिए प्रिंसेस कर चुके हैं तो अब बारी आती है शेयर खरीदने और बेचने के तरीके जानने की।

शेयर खरीदने और बेचने का तरीका आप जिस फाइनेंस कंपनी या बैंक से अपना डिमैट अकाउंट खुलवा ते हैं वह आपको शेयर मार्केट के टर्मिनल पर शेयर को खरीदने और बेचने का एक सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करते हैं। जो कि एक वेबसाइट या मोबाइल ऐप हो सकती है बस अब आपको उसमें जाना है और अपने डीमेट अकाउंट में पड़े पैसों की मदद से आप जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं आप खरीद सकते हैं।

जब आप टर्मिनल पर जाते हैं तो आपके पास सॉफ्टवेयर मैं ऑप्शन आता है जहां पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को सर्च कर सकते हैं।

जैसे ही आप उस शेयर की कंपनी पर जाते हैं तो आप उसी शेयर पर होने वाले शेयर के भाव में उतार और चढ़ाव को भी देख सकते हैं।

अगर आपने शेयर खरीदने का मन बना लिया है तो आप टर्मिनल शेयर को Buy करने का ऑर्डर लगा सकते हैं। जैसे ही शेयर मार्केट में आपके Buy order से किसी का सेल ऑर्डर मैच होगा वैसे ही आपके पास आपके द्वारा Buy किए गए शेयर आ जाएंगे और आपके अकाउंट में से पैसे कट जाएंगे।

शेयर खरीदने का टाइम

रोजाना शेयर मार्केट सुबह 9:15AM पर खुलता है और 3:30PM पर बंद होता है। अगर आप शेयर मार्केट के अंदर शेयर को खरीदना और बेचना चाहते हैं तो आपको इसी समय के बीच में खरीदारी और बेचने का काम करना होगा। शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का एक निर्धारित समय होता है अगर आप शेयर मार्केट से शेयर को खरीदना या बेचना चाहते हैं। तो आपको इस निर्धारित समय के बीच मैं ही सारे ट्रांजैक्शन करने होंगे। अगर आप निर्धारित समय के बीच में ट्रांजैक्शन नहीं करते तो आपके ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल नहीं होंगे।

शेयर खरीदने के लिए क्या करें?

ओपन डिमैट अकाउंट

1) सबसे पहले अपने डिमैट अकाउंट को ओपन करके टर्मिनल पर जाएं।

शेयर खरीदने और बेचने का तरीका

सर्च कंपनी

2)अब आप जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं। उसका नाम लिखकर सर्च करें।

सेलेक्ट कंपनी

3) जैसे ही आपको कंपनी का नाम मिल जाए तो उसको सेलेक्ट करें।

चेक शेयर प्राइस

4) अब आप शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के शेयर की कीमत में हुए उतार-चढ़ाव देख ले इससे आपको पता चलेगा। कि शेयर बाजार में शेयर की कीमत कितने रुपए ज्यादा हुई और कितने रुपए कम हुई।

प्लेस Buy ऑर्डर

5) इसे आप को सबसे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि अगर आप यह जान जाते हैं कि शेयर की कम से कम कीमत कितनी जा रही है। तो आप उस कीमत पर Buy आर्डर लगा कर छोड़ सकते हैं।

Buy Share

6) इससे यह हुआ कि जैसे ही शेयर की कीमत उतनी गिरेगी वैसा ही आपका buy order successful हो जाएगा और आपके पास उस कीमत में शेयर आ जाएंगे।

प्रॉफिट इन शेयर

7) आप एक सेल ऑर्डर लगा सकते हैं। जिसमें आप उस कीमत को सेट कर सकते हैं। जिस कीमत को आप पहले देख चुके हैं। जैसे ही आप के शेयर की कीमत बढ़ेगी आपके शहर सेल हो जाएंगे और आपको प्रॉफिट मिल जाएगा।

शेयर खरीदने से पहले क्या देखें

8) शेर खरीदने से पहले आपको शेयर की हिस्ट्री देखना है। क्योंकि अगर आप शेयर की हिस्ट्री नहीं देखेंगे तो आपको यह कभी पता नहीं चलेगा। कि आप उस शेयर को खरीद कर या बेच कर अपना मुनाफा कमा सकते हैं या नहीं।

शेयर खरीदने का सही समय

शेयर खरीदने का सही समय 2:15 PM पर होता है। इस समय शेयर की कीमत मैं उछाल भी आ चुका होता है। और शेयर की कीमत गिर भी चुकी होती है। इस समय तक शेयर एक स्थिर कीमत पर आ जाता है। जिससे आपको बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव की जानकारी मिल जाती है। और आप यह अंदाज लगा सकते हैं। कि शेयर को कितने भाव में खरीदना चाहिए और कितने में बेचना चाहिए।

Download 

निष्कर्ष–

शेयर मार्केट के रूल्स–शेयर खरीदने के नियम (न्यू)

अब आप जान गए हैं की शेयर खरीदने और बेचने के तरीके तो अब आप बड़ी ही आसानी से शेयर मार्केट के खुलने से सही समय से लेकर उसके बंद होने के समय के बीच में आप शेयर खरीद सकते हैं साथ ही आपने जान लिए है कि किस प्रकार का शेयर खरीदना चाहिए होता है इसलिए अब आप शेयर मार्केट में शेयर खरीद के अपना प्रॉफिट बना सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Leave a Comment